Search

बच्चों की एकाग्रता और सुधार करने के लिए 10 युक्तियाँ


हर परिवार में बच्चे बहुत कीमती होते हैं। शिक्षा उनकी बढ़ती प्रक्रिया का एक अभिन्न अंग है। यह अक्सर साबित होता है कि अत्यधिक ध्यान और एकाग्रता वाले बच्चे एक ही समय में अपने शैक्षणिक मोर्चे पर अच्छी तरह से अपनी बुद्धि में सुधार करते हैं। इस शुरुआत में, हम आपके लिए आपके बच्चे की एकाग्रता और ध्यान केंद्रित करने के लिए 10 मूल्यवान सुझाव लाते हैं।
1. आहार: जब हम बच्चे के विकास के बारे में बात करते हैं, तो यह सीधे उनके आहार से जुड़ा होता है। यहां, यह जानना अनिवार्य है कि पोषण बच्चे की एकाग्रता के स्तर को सुधारने में प्राथमिक कुंजी है। बेहतर खाने वाले बच्चे अपनी दैनिक गतिविधियों पर अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आपके बच्चे के संज्ञानात्मक कार्यों को तांबा, जस्ता, लोहा, सेलेनियम और विटामिन ए, सी, डी और ई जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों के माध्यम से शासित किया जाता है। यह सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे का आहार कुछ पोषक तत्वों से भरपूर हो जो अच्छी एकाग्रता और ध्यान दे सकें। एकाग्रता और फोकस के अच्छे स्तर वाले बच्चे अपनी हर गतिविधि में अच्छी तरह से उत्कृष्टता प्राप्त करेंगे जिसमें पढ़ाई भी शामिल है।
2. दिनचर्या: बच्चों की बढ़ती प्रक्रिया बहुत संवेदनशील होती है। यहाँ, यह निश्चित रूप से माता-पिता की ज़िम्मेदारी है कि वे अपने बढ़ते हुए को न केवल स्वस्थ बनाए बल्कि एक तरह से अच्छे भी हों, उन्हें कुछ अच्छे पैटर्न से अवगत कराया जाएगा। यहां, रूटीन सेट करना सबसे बड़ी मदद है। माता-पिता को अपनी दैनिक गतिविधि में सर्वोत्तम दिनचर्या निर्धारित करना सुनिश्चित करना चाहिए, जिससे उन्हें सही तरीके से ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सके। एक सर्वश्रेष्ठ-सेट दिनचर्या बच्चे के समग्र विकास के लिए बहुत मदद कर सकती है, फिर भी उनके प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा स्रोत है। इस तरह की कुछ दिनचर्या होमवर्क करने, खेलने, खाने, सोने और कुछ और काम करने के लिए विशेष समय निर्धारित करने जैसी हैं। इस तरह की सुव्यवस्थित दिनचर्या उन्हें हमेशा निर्धारित फोकस के साथ लक्ष्यों का सामना करने के लिए एक तरह से तैयार करेगी।
3. गैर-शैक्षणिक दृष्टिकोण: बच्चों के लिए शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक दृष्टिकोण को दैनिक दिनचर्या का एक हिस्सा बनाया जाना चाहिए। गैर-शैक्षणिक दृष्टिकोण के रूप में कुछ पहेलियाँ, क्विज़ और कुछ और जोड़ें। इन गतिविधियों से बच्चे को अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित करने के बारे में अधिक जानकारी मिलेगी। महत्वपूर्ण रूप से, ये गतिविधियाँ बच्चे को असाधारण समस्या को सुलझाने के कौशल में सुधार करेंगी। शैक्षणिक कार्य अक्सर बच्चे को संपूर्ण बनाते हैं। जब आप गतिविहीन गैर-शैक्षणिक प्रथाओं के लिए जोखिम जोड़ते हैं, तो वे बच्चे को एकाग्रता में अच्छी तरह से सुधार करने में मदद करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप रेखा को शैक्षणिक मोर्चे पर बहुत मदद मिल सकती है।
4. छोटे कार्य: बच्चों के लिए बड़े कार्य कोई बड़ी दिलचस्पी नहीं हैं। बड़े कामों के दौरान वे ऊब जाते हैं। इस तरह की स्थिति बच्चे के ध्यान के स्तर पर काफी प्रभावित करेगी। किसी भी बड़े कार्य को एक समय सीमा के साथ कई छोटे कार्यों में तोड़ देना हमेशा समझदारी का काम है। यह उन कार्यों को निर्धारित फोकस और एकाग्रता के साथ हल करने के लिए प्रेरित करेगा। यह आपके बच्चे की एकाग्रता और ध्यान को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका है।
5. डिस्ट्रैग डिस्ट्रैक्शन: बच्चों में बहुत जल्दी विचलित होना बहुत आम बात है। यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा ध्यान और एकाग्रता में सुधार करे तो सर्वोत्तम संभव तरीकों से उनके विकर्षणों को कम करना या मिटाना अत्यावश्यक है। बच्चों को विचलित करने के लिए माहौल एक और महत्वपूर्ण कारण है। तेज आवाज़, टीवी, संगीत और ऐसे माहौल से बचें, जबकि आपका बच्चा किसी चीज़ पर ध्यान केंद्रित कर रहा हो। हमेशा ध्यान रखें कि सभी व्याकुलता क्या है और उन्हें जितना संभव हो उतना माहौल से दूर करें।
6. आराम करें: आपके बच्चे को हर दिन पर्याप्त आराम करना चाहिए। यह सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा पर्याप्त रात की नींद ले रहा है और दिन के समय में कुछ अतिरिक्त आराम करें। इससे बच्चे के लिए पर्याप्त आराम के अलावा सुविधाजनक गतिविधि हो सकती है, जो उन्हें अपने काम पर अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित करने और ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है।
7. समय अंतराल: बच्चों के लिए कार्यों के बीच कुछ समय अंतराल की अनुमति देना अनिवार्य है। उदाहरण के लिए, लगातार होमवर्क करने से वे अपना ध्यान और एकाग्रता खो सकते हैं। उन्हें बिट्स और टुकड़ों में अपना होमवर्क वॉल्यूम पूरा करने दें और एक के बाद एक समय के अंतराल को सुनिश्चित करें। इस तरह का काम सुनिश्चित करता है कि फिर भी सही तरीके से इसमें सुधार हो।
8. प्रशंसा करना: आपको अपने बच्चे की हर गतिविधि में सराहना करनी चाहिए। बच्चे इस तरह की प्रशंसा को सबसे बड़ी प्रेरणा मानते हैं। एक अच्छी तरह से प्रेरित बच्चा अक्सर प्रशंसा पाने के लिए दिए गए कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने और ध्यान केंद्रित करने के लिए जाता है। आपको अपने बच्चे में उचित प्रशंसा के साथ इसे अच्छी तरह से बनाए रखना चाहिए क्योंकि अनुचित प्रशंसा गलत दिशा में भी ले जा सकती है। बच्चे के फोकस और एकाग्रता को बेहतर बनाने के लिए प्रशंसा करना सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन इसे बिना असफल हुए संतुलित तरीके से करें।
9. गतिविधि परिवर्तन: बच्चे की दिनचर्या में गतिविधियों को बदलना बहुत आम है। लेकिन यहां सावधानी बहुत जरूरी है। बच्चे अभी बढ़ रहे हैं और उन्हें परिवर्तनों को स्वीकार करना मुश्किल है। कभी-कभी, ये परिवर्तन बच्चे के ध्यान और एकाग्रता पर भारी प्रभाव डाल सकते हैं। अग्रिम रूप से सूचित करके गतिविधि परिवर्तन जोड़ना अनिवार्य है। आपको उन्हें इस तरह से बदलाव के लिए अच्छी तरह से तैयार करना चाहिए कि उनका ध्यान और एकाग्रता प्रभावित न हो।
10. कहानियां: बच्चों को कहानी सुनाना या पढ़ाना बच्चों को उम्र के बाद से बहुत अच्छा सकारात्मक प्रभाव दिखाता है। एक तरह से बच्चों के फोकस और एकाग्रता को बेहतर बनाया जा सकता है, इस कहानी को पढ़ने का अच्छा उपयोग करें। कहानियों को पढ़ते हुए सुनने और समझने के कौशल में काफी हद तक सुधार होगा। यह मुख्य रूप से बच्चे द्वारा गतिविधि के लिए भुगतान किए गए ध्यान और एकाग्रता के प्रकार के कारण होता है। इसलिए, कहानियों को पढ़ना आपके बच्चे की एकाग्रता और फ़ोकस को बेहतर बनाने के लिए एक सिद्ध अभ्यास है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ